प्रेक्षक की उपस्थिति में हुआ ईवीएम मशीनों का पहला रेन्डामाइजेशन 

चमोली

बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनीता रामचन्द्रन, जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु खुराना और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम का पहला रेंडमाइजेशन किया गया। जिसमें 172 प्रतिशत ईवीएम मशीनों को बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव के लिए आवंटन किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव करने के लिए हर स्तर पर निर्धारित नियमों और प्रक्रिया का पूरा अनुपालन करते हुए पारदर्शिता बरते जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों को रेंडमाइजेशन प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी। इसके बाद सबके सम्मुख ईवीएम मशीनों का रेंडमाइजेशन किया गया। पहले चरण में मशीनों की बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट का सॉफ्टवेयर रेंडमाइजेशन के जरिए विधानसभा क्षेत्र के लिए आवंटन किया गया। दूसरे चरण में रेंडमाइजेशन के जरिए ही ईवीएम मशीनों को बूथ वार आवंटन किया जाएगा। पहले रेंडमाइजेशन में बद्रीनाथ विधानसभा उप चुनाव के लिए 361 सीयू, 361 बीयू और 371 वीवीपैट का आवंटन किया गया। इन मशीनों में रिजर्व व्यवस्था के लिए आवंटित मशीनें भी शामिल है।
रेंडमाइजेशन के दौरान अपर जिला निर्वाचन अधिकारी अभिनव शाह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विवेक प्रकाश, रिटर्निंग ऑफिसर राजकुमार पांडेय, ईवीएम के नोडल अधिकारी सूरज भान सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी हेमंत मौर्य, सीपीआई सदस्य जिला कमेटी, ज्ञानेन्द्र खंतवाल, बीजेपी किसान मोर्चा गोविन्द सिंह बजवाल, आप पार्टी के अनूप सिंह रावत, आईएनसी के मदन लोहनी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *