एल्स्टॉम ने कानपुर मेट्रो के लिए पहले ट्रेनसेट की डिलीवरी दी

नयी दिल्ली  ।

एल्स्टॉम ने उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) को कानपुर मेट्रो के लिए पहला ट्रेनसेट सौंपने का काम पूरा किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा यूपीएमआरसी के एमडी कुमार केशव और एल्स्टॉम के एमडी एलैन स्पोर की उपस्थिति में गुजरात के सावली में स्थित एल्स्टॉम की रोलिंग स्टॉक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में यह ट्रेनसेट सौंपा गया। इन मेट्रो ट्रेनों का निर्माण सावली संयंत्र में पूरी तरह से स्वदेशी ढंग से किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा, मैं कानपुर के लिए पहली मेट्रो ट्रेन का वर्चुअल तरीके से अनावरण कर रहा हूं। इस अवसर पर मैं एल्स्टॉम और यूपीएमआरसी को उनकी मौजूदा मेट्रो परियोजना के तेजी से निष्पादन के लिए बधाईयां देना चाहता हूं। कानपुर और आगरा के अलावा, हम गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी और मेरठ जैसे शहरों में बेहतर सार्वजनिक परिवहन के लिए उन्नत मेट्रो सर्विस लाने और निकट भविष्य में कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए तत्पर हैं।
एल्स्टॉम ने 29 जनवरी 2021 को बाम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन (बीटी) का अधिग्रहण पूरा कर लिया था। इसके बाद एल्स्टॉम कानपुर और आगरा के मेट्रो रोलिंग स्टॉक्स और सिग्नलिंग की डिलीवरी के लिए जिम्मेदार होगा। इसमें बीटी टेक्नोलॉजीज के दायरे में आने वाली सारी तकनीक शामिल होगी।
आगरा-कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट की कुल अनुमानित लागत लगभग 2051 करोड़ होगी। कंपनी की परियोजना के दायरे में मेट्रो प्रोजेक्ट में 201 मेट्रो कार शामिल होगी। इसके साथ एक एडवांस्ड सिग्नलिंग सोल्यूशन भी होगा। उपभोक्ताओं के पास 51 अतिरिक्त मेट्रो कारों के प्रयोग का विकल्प का भी प्रावधान होगा।
नई मेट्रो ट्रेनों से कानपुर के करीब 50 लाख नागरिकों को फायदा होगा। इसके अलावा यह पूरी परियोजना कानपुर के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी उल्लेखनीय रूप से अपना योगदान देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *