नशे की गिरफ्त में शिमला समेत हिमाचल के चार जिले

शिमला—————-

देश भर में नशे से प्रभावित 272 जिलों में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम भी दर्ज हो गया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और एम्स दिल्ली की ओर से किए गए सर्वे में इसका खुलासा हुआ है। सर्वे के मुताबिक प्रदेश में जिला शिमला में लोग नशे से सबसे ज्यादा ग्रस्त हैं। जिला कुल्लू, मंडी और चंबा का नाम भी सूची में शामिल है।
राष्ट्रीय नशामुक्ति एवं पुनर्वास समिति के सदस्य सुमित सिंह ने बताया कि इन 272 जिलों की पहचान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो से प्राप्त इनपुट और मंत्रालय के किए गए व्यापक राष्ट्रीय सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर की गई है। ऐसे में समाज से नशे का जड़ से खात्मा करने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की ओर से 31 मार्च तक अभियान चलाया जा रहा है।
युवाओं के बीच नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए स्कूलों और कॉलेजों में नशा मुक्ति अभियान चलाने के साथ जागरूकता सृजन कार्यक्रम, समुदाय की आउटरीच और दवा पर निर्भर आबादी की पहचान, उपचार सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करने के साथ सेवा-प्रदाताओं के लिए क्षमता-निर्माण कार्यक्रम को शामिल किया गया है। इसके बाद शीर्ष तीन स्थान पर आने वाले जिले को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मन की बात में भारत को नशा मुक्त समाज बनने के लिए युवाओं को संबोधित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *