लखनऊ में मतदान के लिए कम पहुंच रहे हैं मतदाता

लखनऊ। नगर निगम के चुनाव में अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का रुझान कम दिख रहा है। सुबह सात बजे से नौ बजे तक जिले में नौ फीसद तक मतदान हुआ था। इसमें नगर निगम में छह फीसद और नगर पंचायत में 12 फीसद मतदान हुआ है। अधिकांश केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या कम दिख रही है।
मतदान प्रतिशत कम देखकर शहर के प्रमुख चौराहों पर लगे स्पीकर पर मतदान करने के लिए लोगों से अपील की जा रही है। उधर, निकाय चुनाव में कई मतदाता वोटरलिस्ट में अपना नाम न पाकर मायूस भी दिखे। वार्ड 62 रफी अहमद किदवई में स्कालर होम मतदान केंद्र पर वोटरलिस्ट में अपना नाम न देखकर रमेश सिन्हा काफी मायूस हुए। बताया कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में उन्होंने वोट दिया था। जब यह बताया गया कि नगर निगम का वोटरलिस्ट अलग है तो वह मायूस हो गए। इसी वार्ड में नारी शिक्षा निकेतन की प्राचार्य प्रो. सपना वर्मा भी वोट नहीं दे पाईं, उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं था। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर लोकसभा, विधानसभा और नगर निकाय तीनों चुनाव में एक तरह से वोटरलिस्ट बने तो इस तरह लोग मतदान से वंचित नहीं होंगे।
बता दें कि 31 लाख से अधिक मतदाता शहर की सरकार चुनेंगे। नगर निगम के 110 और दस नगर पंचायतों के लिए मतदान हो रहा है। 764 मतदान केद्रों और 2724 मतदेय स्थलों पर बीस हजार से अधिक अफसरों और कर्मचारियों की निगरानी में सुबह सात बजे से मतदान जारी है। प्रशासन ने निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के तगड़े बंदोस्बत किए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार के मुताबिक चुनाव के सभी इंतजाम पूरे हैं।
2017 में हुए चुनाव में शहर में बेहद कम लोग मतदान करने निकले थे जिसको लेकर प्रशासन सक्रिय है। अधिक से अधिक लोग मतदान करने पहुंचे इसके लिए जिले में गुरुवार को अवकाश घोषित कर दिया गया था। सभी तरह के निजी और सरकारी कार्यालयों के अलावा बाजार, प्रतिष्ठान और शापिंग माल मतदान होने तक बंद रहने के भी आदेश जारी किए गए थे।
1995 में पहली बार महापौर के लिए सीधा चुनाव हुआ था जिसके बाद यह दूसरा मौका है जब लखनऊ के मतदाताओं को महिला महापौर चुनने का मौका है। गत चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की संयुक्ता भाटिया महापौर का चुनाव जीती थीं। सुरक्षा की दृष्टि से भी प्रशासन बेहद सतर्क है। जिले में कुल 109 मतदान केद्रों और 442 मतदेय स्थलों को संवेदनशील घोषित किया गया है इसके अलावा 90 मतदान केंद्रों और 354 मतदेय स्थलों को अतिसंवेदशील तथा 21 मतदान केंद्र और 89 मतदेय स्थलों को अतिसंवेदनशील प्लस घोषित किया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *