उत्तरकाशी के माघ मेले का रंगारंग शुभारंभ

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी जिले का पौराणिक धार्मिक एवं सांस्कृतिक माघ मेले (बाड़ाहाट का थौलू) का रविवार को रंगारंग शुभारंभ हो गया। मेले का शुभारंभ कंडार देवता की डोली और हरि महाराज के ढोल की मौजूदगी में गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान और जिपं अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने किया। जिला पंचायत उत्तरकराशी की ओर से रामलीला मैदान में प्रसिद्ध माघ मेले (बाड़ाहाट का थौलू) का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम प्ररांभ होने से पूर्व आयोजक मंडल की ओर से नगर क्षेत्र में भव्य कलाश यात्रा निकाली गई। इसके साथ ही मैदान में लगी 400 से अधिक दुकानें व झूले, चरखी लगाए गए हैं। दोपहर बाद बाड़ाहाट के आराध्य कंडार देवता की डोली और बाड़ागड़ी क्षेत्र से हरि महाराज के ढोल के साथ अन्य देवी-देवताओं की डोलियां भी मेला प्रांगण पहुंची। जहां पर देव डोलियों के सानिध्य में गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान और जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण सहित अन्य अतिथियों ने मेले का उद्घाटन किया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने कहा कि लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए जनपद का प्रसिद्ध माघ मेला 2024 का आयोजन भव्य रूप से किया गया है। इस वर्ष माघ मेले में अधिक संख्या में स्थानीय तथा कुछ बाहर के प्रसिद्ध कलाकारों को आमंत्रित किया गया है, जो पहाड़ की लोक संस्कृति का वृहद् रूप से प्रदर्शन करेंगे। वहीं माघ के उद़्घाटन अवसर पर संग्राली, मांडो की महिलाओं ने रासौ नृत्य प्रस्तुत किया और दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।
विधायक बोले, तिब्बत व्यापार का साक्षी है माघ मेला
रविवार को माघ मेले में बतौर मुख्यतिथि शामिल हुए गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान ने कहा कि उत्तरकाशी के माघ मेले का पौराणिक नाम बाड़ाहाट का थौलू है। यह मेला तिब्बत व्यपार का भी साक्षी रहा है। बाड़ाहाट में आजादी से पहले तिब्बत के व्यापारी यहां सेंदा नमक, ऊन, सोना जड़ी-बूटी, गाय, घोड़े बेचने के लिए आते थे। उस समय यह मेला एक माह तक चलता था। जिसके बाद तिब्बत के व्यापारी यहां से धान, गेहूं सहित लेकर वापस लौटते थे। लेकिन आधुनिकता के साथ मेले का स्वरूप बदल गया है।
कार्यक्रम में यह रहे मौजूद:  इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण, ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी बिनीता रावत, डुँडा शैलेन्द्र कोहली, जिपं उपाध्यक्ष कविता परमार, सदस्य प्रदीप कैंतुरा, मनीष राणा, चंदन पंवार, मनोज मिनान,मधु भटवान,प्रधान संगठन के अध्यक्ष प्रताप रावत, कन्हैया रमोला, अपर मुख्यधिकारी मेला बृजेश कुमार तिवारी, देश राज बिष्ट, मेला कोतवाली प्रभारी दिनेश कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *