ईंधन की ऊंची कीमतों ने बढ़ाया संकट, यूरोप में 6 गुना हुआ गैस का रेट, जापान में बिजली 33 रुपये प्रति यूनिट

नई दिल्ली।

वैश्विक स्तर पर जारी ऊर्जा संकट और ईंधन कीमतों में भारी इजाफे से आम आदमी की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। एशिया, यूरोप और अमेरिका में कोयले, प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल की कीमतें अपने रिकॉर्ड स्तर पर हैं। इससे दुनियाभर के लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ रहा है, तो कई मिल-फैक्टरियों पर बंद होने का खतरा मंडराने लगा है।
यूरोप में 6 गुना हुईं गैस की कीमतें
विश्व में गैस की औसत कीमत जनवरी से लेकर अब तक 250 फीसदी बढ़ी है, लेकिन गैस के दाम में सबसे ज्यादा इजाफा यूरोपीय देशों में हुआ है। यूरोप में जनवरी के मुकाबले अक्टूबर में गैस की कीमतें छह गुना हो गईं। यूरोप अपनी गैस जरूरत का 35 फीसदी आयात रूस से करता है, इसलिए रूस में गैस के महंगा होने से यूरोप में भी दाम बढ़ गए। यूरोपियन यूनियन के देशों में पिछले कुछ हफ्तों में बिजली दरों में भारी इजाफा देखा जा रहा है।
स्पेन में तो दरें तीन गुना तक बढ़ गई हैं। दरों में इजाफे से यूरोप में आने वाली सर्दियां मुसीबत का सबब बन सकती हैं। सर्दियों में बिजली की डिमांड सबसे ज्यादा होती है। एशियाई देशों में भी ईंधन की कीमतें बढ़ी हैं। ऊर्जा संकट के मद्देनजर विश्व में कच्चे तेल की प्रतिदिन की मांग बढ़कर ढाई लाख से साढ़े सात लाख बैरल तक हो सकती है, इससे तेल के दाम और बढ़ सकते हैं।
1-ब्रिटेन में गैस की कीमतें 600 फीसदी बढ़ीं
ऊर्जा और बिजली संकट के मद्देनजर ब्रिटेन में गैस की कीमतें जनवरी के मुकाबले अक्तूबर के दूसरे हफ्ते तक बढ़कर 600 फीसदी हो गईं। जनवरी में एक यूनिट गैस की कीमत 50 पेंस थी, लेकिन अब इसकी कीमत 400 पेंस है। इसी तरह ब्रिटेन में पेट्रोल के दाम 136.5 पेंस प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं।
असर : ईंधन के दाम में बढ़ोतरी से ब्रिटेन के विशेषज्ञ कुछ कंपनियों के बंद होने की आशंका जता रहे हैं। ब्रिटेन में चार लोगों के परिवार का खर्च दिसंबर तक 1800 पाउंड बढ़ जाएगा। एक मीडिया संस्थान ने अपनी रिसर्च में पाया कि सुपर मार्केट के खाद्य पदार्थ 44 फीसदी तक महंगे हो गए हैं।
2-श्रीलंका में गैस सिलेंडर 2500 रुपये के पार
श्रीलंका में साढ़े 12 किलोग्राम वजनी रसोई गैस सिलेंडर का दाम दोगुना हो गया है। आवश्यक वस्तुओं के लिए मूल्य सीमा समाप्त करने की सरकार की घोषणा के बाद रसोई गैस के एक सिलेंडर की कीमत 11 अक्तूबर को बढ़कर 2657 रुपये हो गई।
असर: ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी और अन्य कारणों से श्रीलंका में दूध जैसी जरूरी चीज के दाम 1200 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं। लोगों ने कीमतों को वापस लेने की मांग के साथ सोशल मीडिया पर नाराजगी जताई है।
3-पाकिस्तान में गैस सिलेंडर 30 फीसदी महंगा
पाकिस्तान में 30 अप्रैल से लेकर अगस्त तक गैस के दाम में 30 फीसदी इजाफा हुआ। फिलहाल पाकिस्तान में 11.8 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंड की कीमत 2000 रुपये से अधिक है। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत बढ़ाकर 127 रुपये प्रति लीटर से अधिक है। प्रति लीटर हाई-स्पीड डीजल की कीमत 122 रुपये और मिट्टी के तेल की कीमत 99 रुपये से अधिक है।
असर : पाकिस्तान में महंगाई का आलम यह है कि इस साल गेहूं का भाव बढ़कर 60 रुपये प्रति किलो हो गया। पाकिस्तानी मंत्री को लोगों को चाय में कम चीनी डालने और रोटी कम खाने की सलाह देनी पड़ रही है। पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान मामलों के संघीय मंत्री अली अमीन गंडापुर ने माना कि ईंधन की कीमतों में वैश्विक स्तर पर बढ़ोतरी हुई है।
4-चीन में कोयला 223 रुपये प्रति टन
झेंगझाउ कामोडिटी एक्सचेंज पर प्रति टन कोयला का भाव बढ़कर 233.6 रुपये हो गया। कोयले की किल्लत और इसके रिकॉर्ड ऊंचे भाव से कई संयंत्रों को संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते चीन में बिजली की कटौती की जा रही है। भारी बारिश के कारण 60 से अधिक कोयला खदानों के बंद होने और कोयला संकट गहराने से गैस और तेल की मांग बढ़ गई। इससे इनके दाम में काफी अधिक बढ़ोतरी हुई है।
असर:  चीन में खाद्य प्रसंस्करण समेत कई तरह की अन्य कंपनियों जैसे कि सोयाबीन तेल प्लांट आदि को बंद रखने को कहा गया है। चीन के कई प्रांतों में आम लोगों से भी एयर कंडीशनर नहीं चलाने की अपील की गई है। स्टील, सीमेंट, एल्युमीनियम, ऊर्वरक और कपड़ा उद्योग से उत्पादन घटाने को कहा गया है। गैस और तेल की बढ़ी कीमतों का असर कृषि क्षेत्र से लेकर औद्योगिक चीजों तक पर पड़ा है। चीन में जरूरी चीजों के दाम बढऩे से चीन में महंगाई का स्तर 13 साल में सर्वाधिक है।
5-जापान में बिजली 33 रुपये प्रति यूनिट
कोयला, गैस और कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे के बाद जापान में बिजली की दर बढ़ गई। अब प्रति किलोवाट घंटा (एक यूनिट) के लिए 33 रुपये देने पड़ रहे हैं। यह पिछले नौ महीने में बिजली दर की सर्वाधिक ऊंची कीमत है। इसके अलावा रसोई गैस और तेल की कीमतों में इजाफे से खाद्य पदार्थ महंगे हो गए हैं।
असर : जापान में वस्तु और सेवा मूल्य की कीमतें बढ़ गई हैं। कई खाद्य पदार्थों में 12 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी हुई है। तंबाकू निर्मित पदार्थ और कॉफी के दाम 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं। जापान में मुद्रास्फीति और महंगाई 13 साल के सर्वोच्च स्तर पर है।
6- अमेरिका में दाम बढ़े
अमेरिका में मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतें सात साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कच्चा तेल 85 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर तक जा चुका है और आने वाले दिनों में 90 डॉलर तक पहुंच सकता है
असर : ऊर्जा कीमतें बढऩे का अमेरिका पर भी असर दिख रहा है। यहां आर्थिक सुधार के साथ मुद्रास्फीति दर पिछले साल के 3.7 फीसदी के मुकाबले सितंबर में करीब 5.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडेपेंडेंट बिजनेस के मुताबिक अमेरिका के 46 फीसदी छोटे उद्योगों ने जल्द ही कीमतें बढ़ाने की बात कही है। दावा किया जा रहा है कि अमेरिका में महंगाई अगले सात तक पिछले सात साल का रिकॉर्ड तोड़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *