भाजपा विधायक सीएम से बोले फॉगिंग के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति

कानपुर।

शहर में बुधवार को जीका को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद समीक्षा बैठक की। जीका के रोकथाम करने में लगे शहर प्रशासन के कामों से सीएम खुश तो दिखे लेकिन वह यह भूल गए देश में अब तक सबसे अधिक जीका के मामले कानपुर शहर में ही पाए गए है। इसकी रोकथाम करने के लिए जो कदम उठाये जा रहे है क्या वो पर्याप्त है या नही इस दिशा में अभी तक शायद किसी ने नहीं सोचा। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज ने जीका की जांच करने के लिए 5 हजार किट की मांग की थी,लेकिन मिली सिर्फ 100। ऐसे कैसे रोका जाएगा जीका को शहर में बढ़ने से। शहर से लगे ग्रामीण इलाकों में ठीक से फॉगिंग तक नहीं हो रही है। इसकी शिकायत बिठूर और घाटमपुर के विधायक ने सीएम से की। सीएम ने निर्देश देते हुए डीएम और अन्य अधिकारियों को ग्रामीण इलाकों की तरफ ज्यादा ध्यान देने के लिए कहा।
मेडिकल काँलेज को जांच के लिए मिली सिर्फ 100 किट
शासन ने जीका जांच करने के लिए केजीएमयू से डॉक्टरों की टीम तो शहर भेज दी लेकिन जांच के नाम पर सिर्फ 100 ही किट ही उपलब्ध करवाई। ऐसे में सवाल उठता है कि जब शहर की आबादी 52 लाख से अधिक है और जिस इलाके में यह संक्रमण फैला है उसी इलाके से अब तक 4000 से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके है। खबर लिखे जाने तक चकेरी इलाके से बुधवार को करीब 90 से ज्यादा सैंपल लिए गए है, इनकी जांच मेडिकल कॉलेज में होगी। ऐसी परेशानियों से शहर प्रशासन कैसे निपटेगा।
डेंगू और संक्रमण से इतनी मौतों के बाद भी नहीं जागा शहर का प्रशासन
सीएम योगी की बैठक में घाटमपुर से भाजपा विधायक उपेंद्र पासवान और बिठूर विधायक अभिजीत सिंह सांगा ने शिकायत करते हुए कहा कि फॉगिंग के नाम पर प्रशासन सिर्फ खानापूर्ति करता है। डेंगू और संक्रमण से इतनी मौतों के बाद भी नहीं जागा है शहर का प्रशासन। अभिजीत सांग ने कहा, इतनी मौतें हो गयी शहर में उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन सिर्फ सोता रहा। जीका आने के बाद भी प्रशासन ने ग्रामीण इलाकों में दवा छिड़काव और फॉगिंग तक नहीं करवाई। ऐसे कैसे रोका जाएगा जीका संक्रमण को। सीएम ने सख्ती से बोलते हुए डीएम, सीएमओ और अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा पूरे शहर और ग्रामीण क्षेत्र में फॉगिंग और सैनिटाइजेशन के कार्यों में तेजी लाये,ऐसी शिकायत अगर दोबारा सुनने को मिली तो ठीक नहीं होगा।
गर्भवती महिलाओं की हर महीने जांच हो
बैठक में सीएम ने सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा, शहर के जिस इलाके में जीका संक्रमण फैला है वहां रह रही तीन महीने से अधिक गर्भवती महिलाओं का हर महीने प्रॉपर टेस्टिंग और अल्ट्रासाउंड होने चाहिए। उनकी रिपोर्ट का रिकॉर्ड मेन्टेन करे ताकि आने वाले समय दिक्कत होती है तो उस रिकॉर्ड से उस महिला और उसके बच्चे का इलाज कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *