हाजियो के लिए ऑनलाइन हुई कुर्राअंदाजी प्रक्रिया

रुड़की। उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से हज यात्रा के लिए 485 मोमिनों का चयन कर लिया गया है। चयन के लिए हज हाउस कलियर में ऑनलाइन कुर्राअंदाजी यानि लॉटरी की प्रकिया की गई। जल्द ही गाइडलाइन मिलने पर फीस संबंधी कार्रवाई को पूरा किया जाएगा। यात्रियों को इस बार कोविड टीका, 72 घंटे पुरानी कोविड रिपोर्ट अनिवार्य की गई है और 65 साल से अधिक के मोमिनों पर रोक लगाई गई है। पिरान कलियर हज हाऊस में राज्य से हज पर जाने वाले हाजियों के चयन के लिए हज कमेटी ऑफ इण्डिया मुंबई की ओर से ऑनलाइन कुर्राअन्दाजी (लॉटरी) की गई।
हज हाउस पिरान कलियर में कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा ने बटन दबाकर कुर्रान्दाजी का शुभारम्भ किया। विधायक बत्रा के अलावा खानपुर विधायक उमेश कुमार, मंगलौर विधायक सरवत करीम अंसारी, ज्वालापुर विधायक रवि बहादुर, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के उपनिदेशक हीरा सिंह बसेड़ा समेत हज समिति के सदस्य शामिल हुए। हज यात्रा 2022 पर जाने के लिए राज्य से आवेदन करने वाले आवेदकों ने भी कुर्रान्दाजी में शिरकत की। ऑनलाइन कुर्रान्दाजी को मुंबई से डिस्प्ले प्रोजेक्टर स्क्रीन पर लाइव दिखाया गया। हज सिमिति के अधिशासी अधिकारी मोहम्मद मीशम ने बताया कि हाजियों के लिए इस साल राज्य का 485 का कोटा निर्धारित किया गया। राज्य से 707 आवेदन आए थे। 707 आवेदकों की कुर्रान्दाजी में 485 आवेदकों का चयन किया गया है। विधायकों और सदस्यों ने चयनित लोगों को मुबारकबाद पेश कर ईद की बधाई दी । इस मौके पर चेयरमैन प्रतिनिधि शफक्कत अली, राव काले खां, अकरम साबरी, नफीस अहमद, नदीम अख्तर, प्रो. हामिद, अरशद हुसैन आदि मौजूद रहे।
सबसे ज्यादा हरिद्वार से जाएंगे यात्रा पर
लॉटरी के दौरान हरिद्वार से 227, देहरादून से 72, उधमसिंहनगर से 130, नैनीताल से 42, अल्मोड़ा से 3, पौड़ी गढ़वाल से 8, पिथौरागढ़ से 1, टिहरी से 2 हज यात्री का चयन हुआ है। यात्रियों ने हज यात्रा पर जाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। कई आवेदक लॉटरी के दौरान उपस्थित रहे और कई ने ऑनलाइन प्रक्रिया देखी। कोरोना के चलते कम कोटा होने से इस बार सबसे कम यात्री उत्तराखंड से हज यात्रा पर जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *