पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आगे आने का आह्वान

देहरादून। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य कर रही संस्था मेकिंग ए डिफरेंस बाय बीइंग ए डिफरेंस (मैड) की ओर से शुक्रवार को प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता आयोजित की गई। इस दौरान पदाधिकारियों ने बीते ग्यारह साल से रिस्पना बिंदाल और नदी के संरक्षण के लिए किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। इसके अलावा पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में संस्था क्रॉस कंट्री दौड़ आयोजित करने जा रही है।
जिसे मैडथन नाम दिया गया है। युवा पदाधिकारियों अभिजय नेगी, आरती बिष्ट, शिल्पी, आशुतोष, सात्विक और करन ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पांच जून को पैवेलियन ग्राउंड से दौड़ शुरू होगी। जो बुद्धा चौक, रेसकोर्स, सूरी चौक, पुलिस लाइन, आराघर, ईसी रोड, एश्लेहॉल होते हुए पैवेलियन ग्राउंड पर ही संपन्न होगी। आठ किलोमीटर की इस दौड़ में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार के रूप में आठ हजार, द्वितीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को पांच हजार और तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को तीन हजार रुपये बतौर पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके बाद 6 जून को दून इंटरनैशनल स्कूल में गाला आर्ट कॉम्पीटिशन आयोजित होगा। सात जून को कर्नल ब्राउन स्कूल में शाम साढ़े पांच बजे से लेकर आठ बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
प्लास्टिक मुक्त होगा कार्यक्रम
आयोजकों ने बताया कि मैड संस्था ने प्लास्टिक का पूर्ण बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत अब हमेशा कपड़ों के बैनर इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इसके अलावा पानी पिलाने के लिए स्टील के गिलास और कुल्हड़ का इस्तेमाल होगा। रिफ्रेशमेंट की पैकिंग के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *