संगरुर से सांसद सिमरनजीत सिंह मान शहीद भगत सिंह को आतंकवादी बताया, मचा बवाल 

 

चड़ीगढ़

। देश का बच्चा-बच्चा और हर नागरिक शहीद भगत सिंह के प्रति सम्मान रखता है, और जरूरत पड़ने पर उनकी तरह देश के लिए अपनी कुर्बानी भी देने को तैयार रहता है। भारत माता के महान सपूत भगत सिंह ने जिस तरह देश के लिए अपना बलिदान दिया था उसके लिए समूचा राष्ट्र उनका सदैव ऋण रहेगा। भारत का हर युवा खुद को भगत सिंह के रूप में देखता है और उनकी तस्वीरें सिर्फ सरकारी कार्यालयों की शोभा नहीं बढ़ातीं बल्कि लोगों ने अपने घरों में भी भगत सिंह की तस्वीरें लगा रखी हैं।

हर दिल में जिन भगत सिंह के प्रति अपार श्रद्धा है, उन्हें एक सांसद आतंकवादी कहे, तब दिल दुखता है। जी हाँ, आपको यकीन नहीं होगा कि पंजाब के संगरूर से सांसद सिमरनजीत सिंह मान ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद भगत सिंह को आतंकवादी कहा है। हम बता दें कि मान ने हाल ही में संगरूर सीट से उपचुनाव जीता था। यह सीट पंजाब का मुख्यमंत्री बनने के बाद भगवंत मान ने खाली की थी। सिमरनजीत मान इससे पहले भी कई बार विवादित बयान देकर खालिस्तान का समर्थन कर चुके हैं, लेकिन अब उन्होंने जिस तरह भारत माता के महान सपूत को आतंकवादी बताया है उससे हर तरफ गुस्सा देखा जा रहा है।

सिमरनजीत सिंह से पूछा गया था कि उन्होंने अतीत में भगत सिंह को आतंकवादी क्यों करार दिया था, जबकि वह देश के लिए शहीद हुए थे। इस पर मान ने जवाब दिया, समझने की कोशिश कीजिये। सरदार भगत सिंह ने एक युवा अंग्रेज अधिकारी को मारा था, उन्होंने एक अमृतधारी सिख कांस्टेबल चन्नन सिंह की हत्या की थी। उन्होंने उस समय नेशनल असेम्बली में बम फोड़ा था। अब आप मुझे बताइसे कि भगत सिंह आतंकवादी थे या नहीं।

इस बीच, पंजाब सरकार के मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने कहा है कि सिमरनजीत सिंह मान को भगत सिंह को आतंकवादी” कहने पर बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। गुरमीत ने कहा कि भगत सिंह ने देश की आजादी के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया था, इसलिए राज्य सरकार उन्हें शहीद का दर्जा देगी। हायर ने कहा, एक नए सांसद ने शहीद भगत सिंह के बलिदान का अपमान किया है, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। हायर ने कहा कि न केवल पंजाब बल्कि पूरा देश भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव द्वारा देश के लिए युवावस्था में अपने जीवन का बलिदान देने पर गर्व करता है। उन्होंने कहा कि भगत सिंह उनके आदर्श हैं। मंत्री ने कहा, मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ यह साफ करना चाहता हूं कि पंजाब सरकार भगत सिंह को शहीद का दर्जा देगी।” उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी एक लोकतांत्रिक पार्टी है, जरूरत पड़ेगी तब भगत सिंह का अपमान करने के लिए सिमरनजीत सिंह मान के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

उधर, शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी सिमरनजीत सिंह मान की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि हर सिख, पंजाबी और भारतीय शहीद ए आजम भगत सिंह पर गर्व करता है। उन्होंने आरोप लगाया कि सिमरनजीत सिंह मान ने शहीद भगत सिंह का अपमान कर विश्वभर में सिखों की छवि खराब करने का प्रयास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *