पर्यावरण संरक्षण के लिए निकाली जागरूकता रैली

प्रयागराज,

पतंजलि ऋषिकुल के एनसीसी कैडेट्स द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता रैली निकाली गई। विद्यालय के एनसीसी कैडेट्स द्वारा विश्व पर्यावरण संरक्षण पर स्लोगन लेखन एवं पोस्टर बनाये गए। कैडेटों ने पौधरोपण किया तथा पूरे जोश एवं उत्साह के साथ जनजागरूकता रैली निकली गयी।
यह रैली विद्यालय के ए.एन.ओ. लेफ्टिनेंट बालकृष्ण मिश्रा के देखरेख में निकाली गई। जिसके अंतर्गत सभी कैडेट्स ने वृक्षारोपण कर पृथ्वी को हरा भरा कर जीवन को खुशहाल बनाने का संदेश दिया। रैली के माध्यम से जनता में यह जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया कि पेड़-पौधे हमारे लिए वरदान हैं। अधिक से अधिक पेड़ लगाने का प्रयास करें। कैडेटों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। विद्यालय द्वारा इस अवसर पर समस्त कैडेटों को एक-एक पौधा भी भेंट किया गया।
इस अवसर पर विद्यालय के एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट बालकृष्ण, 16 यूपी बटालियन के सूबेदार रमेश कुमार, हवलदार जितेन्द्र सिंह द्वारा भूमंडलीकरण के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए एनसीसी कैडेटों को सन्देश दिया कि वे स्वयं प्रेरित हों तथा जनमानस को पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव के लिए प्रेरित करें। पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक रहें, अधिक से अधिक पौधरोपण करें तथा अपने घर परिवार, समाज एवं परिवेश को साफ सुथरा बनाये रखने में अपनी पूरी मदद करें।
विद्यालय की उपाध्यक्ष डॉ कृष्णा गुप्ता ने अपने प्रेषित सन्देश में पर्यावरण संरक्षण के लिए शिक्षा को अति महत्वपूर्ण बताया और कहा कि सभी को पृथ्वी के संरक्षण के लिए सकारात्मक विचारों के साथ परिवर्तन लाना चाहिए। विद्यालय की निदेशिका श्रीमती रेखा वैद गुप्ता एवं सचिव यशोवर्धन ने अपने विद्यार्थियों एवं जन साधारण को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग रहने की प्रेरणा दी।
विद्यालय के प्रधानाचार्य नित्यानंद सिंह ने कहा कि यह धरती हमारी माता है और हम इसके पुत्र हैं। धरती माता हमारे जीवन के अस्तित्व का एक प्रमुख आधार है। हम सभी को पृथ्वी के संरक्षण के महत्व को समझना चाहिए तथा पारिस्थितिक संतुलन सुनिश्चित करने के लिए सदैव प्रयासरत चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *