एनडीएमसी के 4400 कर्मचारियों को गृहमंत्री ने बांटा नियुक्ति पत्र

नई दिल्ली। सालों तक नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने अपने आरएमआर कर्मचारियों को काम तो दिया लेकिन पीएम मोदी ने उन्हें काम के साथ सम्मान व उसके साथ सुरक्षा भी दी है। उनकी नियुक्तिकरण प्रक्रिया में मैं भी जुड़ा हूं ये मेरे लिए गौरव की बात है। उक्त बात गृहमंत्री अमित शाह ने एनडीएमसी के 4400 कर्मचारियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के दौरान तालकटोरा स्टेडियम में कहीं। इस दौरान संस्कृति व विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना, केंद्रीय गृहसचिव अजय कुमार भल्ला, एनडीएमसी अध्यक्ष अमित यादव, एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय व मुख्य सचिव नरेश कुमार मौजूद रहे।
शाह ने कहा कि सालों तक काम करने वाले कर्मचारियों को पहचान ना मिलने पर उनकी पीड़ा क्या होगी ये मैं महसूस करता हूं। वहीं पीएम जोकि अपने फैसले लेने में समक्ष हैं उन्होंने अनिश्चितताओं को समाप्त किया है इसीलिए सब कहते हैं कि मोदी है तो मुमकिन है। उन्होंने भारत सरकार के हर मंत्रालय व विभागों में नौकरी की शर्तों पर बदलाव किया है यही वजह है कि अब स्थायी नियुक्तियां हो रही हैं। अब आगे भी जब पद खाली होंगे तो जो भी पदों पर आएंगे वो स्थायी नियुक्तियों के साथ आएंगे।
उन्होंने कहा कि एनडीएमसी इलाके में देश की नीतियां निर्धारित होती हैं। जब कोई विश्व से आता है तो वो यहां जरूर आता है।एनडीएमसी 45 किलोमीटर में ढाई लाख स्थायी आबादी व 15 लाख अस्थायी आबादी के लिए काम करती है। सितंबर में जब जी20 की बैठक के दौरान अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष आएंगे तो ऐसे में पूरे उत्साह के साथ यही 4400 कर्मचारी नई दिल्ली को संवारेंगे। एनडीएमसी का काम समकक्ष नगर निकायों में बेहतर है।
रिक्रूटमेंट रूल्स के चलते एनडीएमसी में नियुक्तियां नहीं हो पा रही थीं, ऐसे में एडमिनिस्ट्रियल हर्टल को दूर करने में गृहमंत्रालय के अधिकारियों व डीओपीटी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। लगभग 900 अतिरिक्त पद सृजित किए गए तब जाकर 4400 कर्मचारियों की नियुक्ति हो पाई है। इस दौरान शाह ने रंजीत सिंह व सफदरजंग फ्लाईओवर और पुष्प विहार में नवनिर्मित फ्लैट्स का किया ई-उद्घाटन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *