किन्नौर के बाद लाहौल में टूटा पहाड़, चंद्रभागा नदी का बहाव रुका

कुल्लू ।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के चलते कई हादसे हो रहे हैं। अभी बीते दिन किन्नौर जिले में नेशनल हाइवे पर भूस्खलन हो गया था और अब लाहौल में पहाड़ टूटने की खबर आ गई है। इस खबर से इलाके में हडकंप मच गई है। जानकारी के अनुसार लाहौल में पहाड़ टूटने पर नाले का पानी रुक गया है। इस घटना से आसपास के गांवों में खतरा पैदा हो गया है।
लाहौल में पहाड़ टूटने की घटना से चंद्रभाग नदी का बहाव रुक गया है। इस घटना से गांव के रहने वाले लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है। इस इलाके के लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने की हिदायत दी जा रही है। इस इलाके के गांव में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पूरी नदी बांध का रूप ले चुकी है। चंद्रभागा नदी का बहाव रुकने से जूंडा, तडंग और जसरथ गांव की सैकड़ों बीघा जमीन फसल के साथ जलमग्न हो गई है।
जसरथ और तंडग गांव के लोग अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़कर भागे। स्थिति अभी भी सामान्य नहीं हुई है। जसरथ गांव अभी भी खतरे की जद में है। जसरथ पुल के एक छोर तक पानी पहुंच गया है। सुबह के समय पहाड़ी से भूस्खलन के बाद लोगों में हड़कंप मच गया। पानी का बहाव रूकने के बाद जिस तरह से स्थिति बनी हुई है। अगर यह पानी का रूकाव अचानक टूट गया तो लाहौल के कई गांवों के साथ पुलों को खतरा हो सकता है। इधर स्थिति को देखते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा शिमला में मुख्यमंत्री से मिलने पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *