प्रीमियर हैंडबॉल लीग ने गर्वित गुजरात के रूप में लीग की पहली फ्रेंचाइजी टीम की घोषणा की

नईदिल्ली ।

भारतीय हैंडबॉल को व्यावसायिक व्यवहार्यता और इसके पूरे कायापलट के उद्देश्य से प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) अपने बहुप्रतीक्षित पहले संस्करण के लिए गर्वित गुजरात के रूप में पहली फ्रेंचाइजी टीम की घोषणा की है।
गर्वित गुजरात को मिला कर कुल छह फ्रेंचाइजी टीमें लीग के पहले सीजन में प्रतिस्पर्धा करेंगी। उल्लेखनीय है कि हैंडबॉल गुजरात में एक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल है। टीम का स्वामित्व गर्वित स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (जीएसपीएल) के पास है, जो मानता है कि गुजरात में अगला खेल केंद्र बनने की क्षमता है। इसका उद्देश्य गुजरात में हैंडबॉल को एक शीर्ष खेल बनाना है। देश के शीर्ष पूर्व हैंडबॉल खिलाड़ी एवं प्रसिद्ध खेल प्रशासक रूपकुमार नायडू जीएसपीएल के को-ऑनर और गर्वित गुजरात फ्रेंचाइजी के संस्थापक निदेशक हैं।
नायडू ने एक बयान में कहा,  हैंडबॉल मेरे डीएनए में है। मैंने जिला, राज्य, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सहित सभी स्तरों पर हैंडबॉल खेला है और मैं गुजरात राज्य में खेल की मांगों और जरूरतों से अवगत हूं। एक प्रशासक के रूप में जब मैं 2014 से लेकर 2018 तक गांधीनगर में तैनात था, मुझे बुनियादी ढांचे को विकसित करने और साई (भारतीय खेल प्राधिकरण) अकादमी के खिलाडिय़ों को कई स्वर्ण पदक जीतने का अवसर मिला। मुझे विश्वास है कि प्रीमियर हैंडबॉल लीग में प्रतिनिधित्व के साथ गर्वित गुजरात खेल को अगले स्तर तक ले जाने में सक्षम होगा और खेल के साथ-साथ गुजरात के खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय और वैश्विक प्रदर्शन प्रदान करेगा।
अगले साल शुरू होने वाला पीएचएल का उद्घाटन संस्करण यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार है कि भारतीय खेल देखने वाले दर्शकों को हैंडबॉल के एक नए अवतार से अवगत कराया जाए और प्रशंसक दुनिया भर के शीर्ष श्रेणी के खिलाडिय़ों की उपस्थिति में एक रोमांचकारी खेल का आनंद लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *