पत्रकारों की पेंशन 15 हजार, चिकित्सा बीमा पांच लाख रुपये होगा

जयपुर …..

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकारों की पेंशन 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार रुपये करने तथा बीमा राशि तीन से पांच लाख रुपये करने की घोषणा की है।
बजट बहस का जवाब देते हुए श्री गहलोत ने कहा कि बजट घोषणायें पूरी करने के लिये संसाधन जुटाये जायेंगे तथा कर प्रक्रिया सरल की जायेगी। उन्होंने रामदेवरा मंदिर जीर्णोद्धार के लिये दो करोड़ रुपये देने, प्रत्येक नगर पालिका में ओपन जिम खोलने, खाजूवाला में उप परिवहन कार्यालय खोलने तथा विभिन्न उप तहसीलों को तहसील में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है।
श्री गहलोत ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार ने करों में राज्य की हिस्सा राशि कम कर दी जबकि उसके पास राजस्व बढ़ाने के कई विकल्प थे। उन्होंने कहा कि केंद्र प्रवर्तित योजनाओं में भी केंद्र सरकार का अंशदान कम कर दिया गया। श्री गहलोत ने कहा कि यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज के तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये की चिकित्सा बीमा सुविधा दी जायेगी जिसमें केंद्र सरकार का अंशदान 10 प्रतिशत ही होगा। श्री गहलोत ने कहा कि हिटलरशाही राज्य में नहीं बल्कि केंद्र में चल रही है जहां सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को जेल भेजा जा रहा है। इससे पहले प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने आरोप लगाया कि पिछले बजट की घोषणायें भी पूरी नहीं की गयीं तथा इस बजट में भी थोथी घोषणायें की गयी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *