उत्कृष्ट कार्य करने वाले 14 पूर्व छात्रों को आईआईटी रुड़की करेगा 25 नवंबर को सम्मानित

रुड़की।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की की ओर से पूर्व छात्रों के लिए वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की गई है। इस बार उत्कृष्ट कार्य करने वाले 14 पूर्व छात्रों को 25 नवंबर को सम्मानित किया जाएगा। संस्थान की ओर से यह पुरस्कार पूर्व छात्रों के उनके चुने गए करियर में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।
वार्षिक पुरस्कारों के संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक प्रो. एके चतुर्वेदी ने कहा कि यह संस्थान के लिए गर्व का विषय है कि बड़ी संख्या में संस्थान के पूर्व छात्रों ने अपने कार्य क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार पाने के लिए काफी प्रतिस्पर्धा रही है। इस वर्ष संस्थान के स्थापना दिवस पर विभिन्न श्रेणियों में 14 पूर्व छात्रों को पुरस्कार दिए जाएंगे। 2021 के डीएए पुरस्कार विजेताओं में अनुसंधान में उत्कृष्टता: के लिए प्रो. ओपी मलिक (1962 एमई इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग), प्रोफेसर एमेरिटस, कैलगरी विश्वविद्यालय, कनाडा, प्रो. राजीव आहुजा (1986 एमएससी, भौतिकी), निदेशक आइआइटी रोपड़ और प्रोफेसर, उप्साला विश्वविद्यालय, उप्साला, स्वीडन को दिया जाएगा।
प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट नवाचार डा. दिनेश श्रीवास्तव (1982 बीई मेटलर्जिकल इंजीनियरिग), अध्यक्ष और सीईओ, परमाणु ईंधन परिसर, हैदराबाद, डा. एसएसवी रामकुमार (1984 एम एससी, रसायन विज्ञान), इंडियन ऑयल कारपोरेशन के निदेशक (शोध एवं विकास) नेतृत्व में उत्कृष्टता के लिए डा. शैलेंद्र कुमार जोशी (1981 बीई इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिग), सेवानिवृत्त मुख्य सचिव, तेलंगाना सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र में डा. दिनेश कुमार (1981 बीई मेटलर्जिकल इंजीनियरिग), सेवानिवृत्त अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, मिधानी को यह पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा निजी क्षेत्र के नेतृत्व में उत्कृष्टता के लिए सौरभ अग्रवाल (1982 बीई केमिकल इंजीनियरिग), ग्रुप सीएफओ और निदेशक, टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड। सुमित धवन (1996 बीई कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिग), प्रेजिडेंट वीएमवेयर, पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया, यूएसए को पुरस्कार दिया जाएगा।
उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार की श्रेणी में पीतांबर शिवनानी (1986 बीई इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग), एमडी और सीईओ जीई, टीएंडडी इंडिया लिमिटेड, शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के क्षेत्र में डा. किरण पनेसर (1989 बीई कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिग), स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर, गूगल इंक. सीए, यूएसए, प्रदीप कुमार भटनागर (1970 बीई इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग), रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट टेक्निकल। विशिष्ट युवा पूर्व विद्यार्थी पुरस्कार डॉ. राजू कुमार गुप्ता (2005 बी.टेक केमिकल इंजीनियरिग), एसोसिएट प्रोफेसर, केमिकल इंजीनियरिग विभाग, आईआईटी कानपुर और अंकित गर्ग (2010 बीटेक केमिकल इंजीनियरिग), सीईओ और सह-संस्थापक, वेकफिट, मुकुल रुस्तगी (2013 बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशंस इंजीनियरिग), सीईओ और सह-संस्थापक, क्लासप्लस को दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *