एसआईटी के अध्यक्ष डीजी सीबीसीआईडी समेत 12 टीमें लैपटॉप पर वीडियो की जांच में जुटी 

 

कानपुर

 धर्मांतरण और कट्टरता की पाठशाला चलाने में जांच के घेरे में आए सीनियर आईएएस इफ्तिखारुद्दीन की जांच में 50 से ज्यादा धार्मिक वीडियो एसआईटी के हाथ लगे हैं। तकरीर के इन सभी वीडियो में सीनियर आईएएस शामिल हैं। इतना ही नहीं इस बात की भी एसआईटी ने अधिकारिक पुष्टि कर दी है कि तकरीरें कमिश्नर कैंप ऑफिस में हुई हैं। एसआईटी एक सप्ताह में जांच पूरी करके शासन को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
12 टीमें धार्मिक वीडियो की जांच में जुटीं,तकरीर में शामिल युवाओं की तलाश
एसआईटी के अध्यक्ष डीजी सीबीसीआईडी जीएल मीणा ने शुक्रवार को बताया कि अब तक की जांच में सीनियर आईएएस इफ्तिखारुद्दीन के 50 से ज्यादा वीडियो सामने आए हैं। इन सभी वीडियो में तकरीरें हो रही और सीनियर आईएएस भी उसमें शामिल हैं। अब इन तकरीरों में क्या कहा जा रहा है…? इसमें कौन-कौन लोग शामिल होते थे…? किस समय यह तकरीरें होती थीं.? तकरीर के लिए कमिश्नर के कैंप ऑफिस के किस-किस हिस्से का इस्तेमाल किया जाता था.? यहां किन-किन लोगों का आना-जाना था? इस तरह के सैकड़ों सवालों के जवाब एसआईटी तलाश रही है। इन सभी वीडियो को जांचने के लिए 12 टीमों को लगाया गया है। टीमें अपने-अपने लैपटॉप में एक-एक वीडियो का अध्ययन करके एक-एक शब्द का अर्थ निकाल रही हैं। सात दिन में जांच पूरी होते ही शासन को इसकी रिपोर्ट दी जाएगी। फिलहाल अभी जांच के दायरे में आए आईएएस इफ्तिखारुद्दीन से इस संबंध में कोई भी पूछताछ नहीं की गई है। जल्द ही उन्हें भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।
सीटीएस बस्ती जांच करने जाएगी टीम
सीटीएस बस्ती में रहने वाले लोगों ने आरोप लगाया था कि उनकी जमीन को अधिग्रहण से बचाने के बदले में धर्मांतरण कराने का प्रलोभन दिया गया था। बस्ती में शामिल इस तरह के लोगों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। जल्द ही इन सभी लोगों के वीडियो रिकॉर्डेड बयान दर्ज किए जाएंगे। उनके पास से ही कमिश्नर की किताबें भी मिली हैं। इन किताबों की भी जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *