विविधता को ताकत के स्रोत के रूप में देखा जाना चाहिए : संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि विविधता को खतरे के बजाय ताकत के स्रोत के रूप में देखा जाना चाहिए। गुटेरेस ने विविधता पर सुरक्षा परिषद की एक खुली बहस में कहा, संघर्ष की भयावहता से उभर रहे देशों के लिए और बेहतर भविष्य की तलाश में वास्तव में सभी देशों के लिए विविधता को खतरे के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। यह ताकत का एक स्रोत है।
उन्होंने कहा कि विविधता को शांति और स्थिरता के रूप में देखा जाना चाहिए और प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहतर भविष्य में योगदान देने के लिए एक रैली बिंदु के रूप में अपने लिए और अपने समाज के लिए देखा जाना चाहिए।
उन्होंने कहा, लंबे समय से चली आ रही शिकायतें, असमानताएं, अविश्वास और सामाजिक विभाजन लड़ाई बंद हो जाती है, वह खत्म नहीं होती है। अगर बदलाव के भूखे लोगों और समूहों को उनकी जरूरतों और भविष्य के लिए ²ष्टिकोण को संबोधित नहीं करेंगे, तो वे और भी खराब हो सकते हैं।
समुदायों के पुनर्निर्माण और शांति बनाए रखने की प्रक्रिया में समावेश को बढ़ावा देने के लिए, गुटेरेस ने कार्रवाई के लिए कुछ क्षेत्रों पर जोर दिया।
सबसे पहले, राष्ट्रीय संस्थानों और कानूनों को सभी लोगों के लिए काम करना चाहिए।
इसका अर्थ है मानव अधिकारों की रक्षा करना और उन्हें बढ़ावा देना, जिसमें लोगों के स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा और अवसर के अधिकार शामिल हैं। इसका अर्थ है उन नीतियों और कानूनों को लागू करना जो कमजोर समूहों की रक्षा करते हैं, जिसमें नस्ल, जातीयता, उम्र, लिंग, धर्म, विकलांगता, यौन अभिविन्यास या लिंग पहचान के आधार पर भेदभाव के खिलाफ कानून शामिल हैं। इसका मतलब है कि सभी भागीदारों के साथ काम करके मजबूत राष्ट्रीय क्षमता विकसित करना, जो सभी लोगों की समान रूप से सेवा कर सके।
दूसरा, देशों को उप-राष्ट्रीय क्षेत्रों के लिए एक बड़ी आवाज सुनिश्चित करने का पता लगाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकारों को लगातार संवाद के माध्यम से लोगों को एक साथ आगे बढ़ाने के तरीके खोजने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *